Search
Close this search box.

राजस्थान में सर्दी के तेवर हुए तीखे, माउंट आबू में -2 डिग्री पहुंचा पारा, देखिए कैसे जमने लगा सबकुछ

mount abu snow- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
माउंट आबू में बर्फ जमी

राजस्थान के मौसम में बदलाव के साथ ही तापमान में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। कड़ाके की सर्दी के कारण लोगों को अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है। रात के समय पारा गिरने के साथ ही ओस और नमी भी गिर रही है। प्रदेश के सिरोही जिले में सर्दी का प्रकोप बना हुआ है। हिल स्टेशन माउंट आबू के तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। मंगलवार के मुकाबले बुधवार को एक डिग्री की गिरावट दर्ज की गई और न्यूनतम तापमान -2 डिग्री दर्ज किया गया। तापमान में गिरावट के बाद मैदानी इलाकों सहित कारों की छत और बाहर रखे सामान पर ओस की बूंदें जमी पाई गई।

पेड़-पौधों पर जमी ओस की बूंदें

प्रदेश में शीतलहर का प्रकोप जारी है जिसका असर प्रदेश के एक मात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में भी बना हुआ है जहां तापमान जमाव बिंदु के नीचे बना हुआ है। बुधवार को माउंट आबू का न्यूनतम तापमान माइनस 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, साथ ही अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। तापमान में गिरावट के बाद हालात ऐसे कि घरों के बाहर बर्तन में रखा पानी जम गया। खुले में बाहर खड़ी गाड़ियों पर बर्फ ही बर्फ जमीं पाई गई। देर तक लोग घरों में दुबके रहते है। वहीं अलाव के सहारे और गर्म कपड़ो के सहारे सर्दी से बचने का जतन कर रहे हैं।

mount abu cold

Image Source : INDIA TV

पौधे पर बर्फ जमी

सैलानी उठा रहे है मौसम का लुत्फ

हिल स्टेशन माउंट आबू घूमने आ रहे पर्यटक मौसम का जमकर लुत्फ उठा रहे हैं। पर्यटक अपनी कारों पर जमीं बर्फ को देख रोमांचित हो उठे और बर्फ के साथ अठखेलिया करते नजर आए। साथ ही  चाय की चुस्कियों, गर्म दूध और गर्म व्यंजनों के सहारे सर्दी से बचने का जतन भी कर रहे हैं।

मैदानी इलाकों में जमी बर्फ

माउंट आबू  के तापमान में गिरावट के बाद अलसुबह मैदानी इलाकों में घास पर ओस की बूंदें जमीं पाई गई। साथ ही नक्की झील पर खड़ी नावों, होटलों और घरों के बाहर खड़ी कारों की छत पर भी बर्फ जमीं पाई गई।

कई इलाकों में शीतलहर ने ठिठुरन बढ़ाई

राजस्थान के बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, सीकर और फलोदी समेत कई इलाकों में जारी शीतलहर ने ठिठुरन बढ़ा दी है। मौसम केंद्र के अनुसार बीती रात सीकर में न्यूनतम तापमान तीन डिग्री, सिरोही में 3.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसी तरह बीकानेर और फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री, फलोदी में 4.4 डिग्री, पिलानी में 5.6 डिग्री, अलवर में 5.7 डिग्री, करौली में 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राज्य की राजधानी जयपुर में यह 5.7 डिग्री सेल्सियस रहा।

श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिले में अधिकतम तापमान भी लगभग 11 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है। मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटे में राज्य में मौसम शुष्क रहा। अनेक भागों में घना से अति अत्याधिक घना कोहरा छाया रहा जबकि पूर्वी राजस्थान के कई इलाके शीतलहर की चपेट में हैं।

(रिपोर्ट- सुनील आचार्य)

यह भी पढ़ें-

Source link

Jurm Tak
Author: Jurm Tak

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल